टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस समय अपने करियर के टॉप फॉर्म में हैं. टेस्ट हो, वनडे या फिर टी20, विराट का बल्ला जमकर बोल रहा है. विराट लगातार कई रिकॉर्ड्स अपने करते जा रहे हैं. लेकिन उनको इस शिखर पर पहुंचने के लिए कई पापड़ बेलने पड़े. खेल के मैदान पर ही नहीं, बल्कि इसके अलावा भी, विराट खुद को चुस्त-दुरूस्त बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं.

अगर टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फिटनेस की बात हो तो विराट का नाम सबसे ऊपर आता है. विराट अपनी डाईट और फिटनेस रुटीन का ख़ास ध्यान रखते हैं. अगर आप विराट को इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं तो आपने उनके कई फिटनेस वीडियो देखें होंगे. विराट के लिए फिटनेस एक जुनून है. वो किसी भी कीमत पर इससे समझौता नहीं करते. इसलिए एक्सर्साइज़ के साथ वो अपनी डाईट का भी ख़्याल रखते हैं.
कभी ख़ूब खाते थे जंकफूड
विराट के बचपन के कोच रजकुमार शर्मा ने बताया कि उन्हें बचपन में फास्टफूड बेहद पसंद था. बचपन में विराट बटर चिकन, काठी रोल और मटन रोल ख़ूब खाया करते थे. और आज का दिन है, उनके डाईट से ये सब ग़ायब हो चुका है. अब वो डिब्बा बंद जूस लेने से भी मना कर देते हैं. आप या तो उन्हें ताज़ा फलों का जूस दें या फिर कुछ भी न दें. कार्बोहाइड्रेट्स तो बिल्कुल भी नहीं. कोच ने कहा कि जहां पूरी दुनिया के खिलाड़ी कोहली की फिटनेस और अपने खेल को लेकर उनके कमिटमेंट के दीवाने हैं वहीं मैं जानता हूं कि विराट ने यहां तक पहुंचने के लिए कितने त्याग दिए हैं.

"कोहली ने मुझे एक बार कहा था कि बतौर कप्तान मुझे अपनी टीम के लिए एक उदाहरण बनना है. अगर मैं नहीं करूंगा तो और कौन करेगा."
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours