एडम गिलक्रिस्ट के साथ ख़ास मुलाकात में टीम इंडिया की परफॉर्मेंस, विराट कोहली की कप्तानी और एमएस धोनी के करियर को लेकर खुलकर बात की. पढ़ें हमारे स्पोर्ट्स एक्सपर्ट विमल कुमार के साथ एडम गिलक्रस्ट का एक्लूसिव इंटरव्यू.
विमल कुमार - आशीष नेहरा ने दो दिन पहले  कि एडम गिलक्रिस्ट उन्हें सबसे मुश्किल बल्लेबाज़ लगे क्योंकि वो पूरी तरह से एक अलग किस्म के बल्लेबाज़ हैं. आपके ख्याल से आपके जैसा बल्लेबाज़ कौन है?
गिलक्रिस्ट - मेरे ख्याल से हर खिलाड़ी ने किसी न किसी मुश्किल खिलाड़ी के साथ खेला होगा. मौजूदा क्रिकेटर्स की बात करें तो विराट कोहली सबसे मुश्किल बल्लेबाज़ हैं. हर फॉर्मेट में उनके रिकॉर्ड्स इस बात को साबित करते हैं. वनडे में उनका खेल जितना शानदार है टेस्ट में उतना ही कमाल का है. क्रिकेट में एबी डिविलियर्स, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और जो रूट जैसे वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी हैं. लेकिन अगर विराट की बात की जाए तो उनका स्तर ही अलग है.
विमल कुमार-  सफेद बॉल की क्रिकेट में कई लोगों का मानना है कि आप ,विव रिचर्ड्स थे. अगर
 तेंदुलकर, हैं..इस सूची में कोहली कहां खड़ें हैं.
एडम गिलक्रिस्ट - मैं कभी खिलाड़ियों की तुलना नहीं करता. जब मैं खेलता था या जब विव रिचर्ड्स खेलते थे, वो एक अलग समय था. हर किसी का अपना स्टाइल है, हर कोई अपने आप में अलग है और यही इस खेल की खूबसूरती है.
विमल कुमार- आपने हमेशा खुलकर और बेपरवाह होकर खेला. आज जब आप क्रिकेट देखते हैं तो मौजूदा खिलाड़ियों में से आपको अपनी याद कौन दिलाता है.
एडम गिलक्रिस्ट - मुझे अपनी याद तो नहीं दिलाते लेकिन डेविड वॉर्नर खुलकर खेलने वाले खिलाड़ी हैं. मुझे रोहित शर्मा बहुत पसंद हैं. ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्हें ख़ुल कर खेलना पसंद है लेकिन आजकल सब पेशेवर हो गए हैं. इसलिए अब सब सम्भलकर खेलते हैं.
विमल कुमार- भारत में  धोनी को लेकर ऐसी बहस चल रही है कि उन्हें 2019 वर्ल्ड कप खेलना चाहिए या नहीं. क्या आपको ऐसी बहस हैरान  करती है?
एडम गिलक्रिस्ट - ज़ाहिर है जब एक खिलाड़ी के करियर के आखिरी साल होते हैं तो उसे ऐसी आलोचनाओं से गुज़रना पड़ता है. धोनी के साथ भी वही हो रहा है यहां तक की सचिन के साथ भी हुआ जबकि वो ग़ज़ब के फॉर्म में थे. हर किसी को अपने करियर में ऐसे दौर से गुज़रना ही पड़ता है. सब जानते हैं कि एमएस किस प्रतिबद्धता के साथ खेलते हैं. मुझे लगता है कि वो खुद सही फैसला लेंगे. अब तक उन्होंने सही फैसले ही लिए हैं.
विमल कुमार -  टीम इंडिया का अब असली इम्तिहान साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा. क्या आपको लगता है 90s और 2000 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया जैसा दबदबा  विराट की टीम हासिल कर सकती है.
एडम गिलक्रिस्ट - मुझे लगता है कि भारत की मौजूदा टीम काफी मज़बूत है. मैं किसी एक टीम का नाम नहीं लेना चाहता. क्योंकि मैंने जिस भारतीय टीम के खिलाफ खेला वो भी काफी मज़बूत थी. साउथ अफ्रीका भी एक मज़बूत टीम है. विराट की टीम के लिए ये सीरीज़ चुनौतिपूर्ण साबित हो सकती है. लेकिन मुझे यकीन है कि भारतीय टीम अच्छा परफॉर्म करेगी.
विमल कुमार- लेकिन आपने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि भारतीय टीम में क्रिकेट की दुनिया में अपना दबदबा बनाने की क्षमता है या नहीं.
एडम गिलक्रिस्ट - ये कहना मुश्किल है लेकिन दबदबा नहीं बनाने का कोई कारण भी नहीं. हां,भारतीय टीम में ऐसा करने की क्षमता तो है.​

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours