भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है. पहले दिन टीम इंडिया मज़बूत स्थिति में नज़र आ रही है. भारत ने पहले गेंदबाज़ी करते हुए श्रीलंका को 205 रन पर ऑलआउट कर दिया. पहले दिन के स्टम्प्स तक भारत ने 8 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए हैं. भारत की तरफ से केएल राहुल 7 रन बनाकर गमागे की बॉल पर आउट हो गए.मुरली विजय (2) और चेतेश्वर पुजारा (2 ) क्रीज़ पर हैं.

205 रन पर ऑलआउट हुई श्रीलंका
कोलकाता की तरह नागपुर की पिच को भी गेंदबाज़ों के अनुकूल माना जा रहा था. लेकिन, दूसरे मैच में भारतीय स्पिनर्स ने बेहतरीन गेंदबाज़ी कर श्रीलंका को 205 पर ऑलआउट कर दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी श्रीलंका 79.1 ओवर में 205 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. लाहिरू गमागे नाबाद लौटे. श्रीलंका की तरफ से कप्तान दिनेश चंडीमल ने सबसे ज़्यादा 57 रन बनाए. दिमुथ करुणारत्ने ने 51 रनों का योगदान दिया.

अश्विन-जडेजा की टॉप क्लास गेंदबाज़ी
भारतीय गेंदबाज़ों शुरू से ही मेहमान टीम पर हावी रहे. उन्होंने श्रीलंका को पहले सेशन में बांधे रखा और 27 ओवरों में सिर्फ 47 रन ही बनाने दिए साथ ही दो विकेट भी हासिल किए. भारत की तरफ से आर. अश्विन ने 4 विकेट झटके. ईशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट हासिल किए.

ऐसे गिरे विकेट

आखिरी विकेट रंगना हैराथ का गिरा. हैराथ 4 रन बनाकर अश्विन की बॉल पर आउट हो गए सुरंगा लकमल 17 रन बनाकर ईशांत की बॉल पर आउट हो गए. दिनेश चांदीमल 57 रन बनाकर अश्विन की बॉल पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. दसुन शनाका दो रन बनाकर अश्विन की बॉल पर बोल्ड हो गए. निरोशन डिकवेला 24 रन बनाकर जडेजा की बॉल पर आउट हुए. दिमुथ करुणारत्ने 51 रन बनाकर ईशांत शर्मा की बॉल पर एलबीडबल्यू आउट हो गए.  करुणारत्ने ने छह चौकों की मदद से शानदार पारी खेली. करुणारत्ने ने चांदीमल के साथ 62 रन की साझेदारी की. एंजेलो मैथ्यूज़ 10 रन बनाकर रवींद्र जडेजा की बॉल पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. लाहिरू थिरिमाने 9 रन बनाकर अश्विन की बॉल पर बोल्ड हो गए. पहला विकेट सदिरा समराविक्रम का गिरा. समराविक्रम 13 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर पुजारा को कैच दे बैठे.

टीम में हुए ये बदलाव
इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव हुए. मो. शमी की जगह पर ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार की जगह पर रोहित शर्मा और शिखर धवन की जगह पर विजय शंकर टीम में हैं. श्रीलंका की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ. नागपुर के जामठा स्टेडियम में भारत पिछले 7 साल से कोई मैच नहीं हारा है.

कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत और श्रीलंका के बीच पांचों दिन अच्छी खेल देखने को मिला. शुरुआती दिनों में बारिश और श्रीलंकाई गेंदबाज़ों से परेशान रहने वाली मेज़बान टीम ने अंत के दो दिनों में शानदार वापसी की, हालांकि जीत करीब आकर उसके हाथ से फिसल गई. विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हो रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ के दूसरे मैच में मेज़बान पहले टेस्ट मैच की भरपाई करते हुए जीत हासिल करना चाहेंगे.

 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours