डरबन और सेंचुरियन में शानदार जीत हासिल करने के बाद विराट कोहली की सेना ने केपटाउन में भी तिरंगा लहरा दिया. तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने 124 रनों से बड़ी जीत हासिल की. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 303 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में मेजबान टीम महज 179 रनों पर ऑल आउट हो गई।इस जीत के साथ ही टीम इंडिया 6 मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से आगे हो गई और अब वो इस सीरीज को हारेगी नहीं. टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान कप्तान विराट कोहली ने दिया, जिन्होंने नाबाद 160 रन बनाए. गेंदबाजी की बात करें तो युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 4-4 विकेट अपने नाम किए. जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए.

केपटाउन में दिखा 'कोहली का विराट रूप
टीम इंडिया की बल्लेबाजी की शुरुआत शिखर धवन और रोहित शर्मा ने की। रोहित शर्मा पिछले दो वनडे की तरह एक बार फिर नाकाम रहे और शून्य पर पैवेलियन लौट गए. इसके बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने क्रीज पर आते ही जबर्दस्त बल्लेबाजी की. वैसे कोहली से ज्यादा विराट रूप में शिखर धवन नजर आए. धवन ने महज 42 गेंद में करियर का 25वां अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने 98 गेंदों में अपनी शतकीय साझेदारी पूरी की. कुछ देर बाद कप्तान विराट कोहली ने 64 गेंद में अपना अर्धशतक जमा दिया.

जब लड़खड़ाई टीम इंडिया
एक समय जब लग रहा था कि शिखर धवन आसानी से शतक लगा लेंगे तो उन्होंने 76 रन के स्कोर पर जे पी ड्युमिनी को विकेट दे दिया. भारत का तीसरा विकेट अजिंक्य रहाणे के तौर पर गिरा, जिन्होंने ड्युमिनी की ही गेंद पर एक मामूली सा शॉट खेला और 11 रन पर आउट हो गए. इसके बाद हार्दिक पांड्या, एम एस धोनी और केदार जाधव भी जल्दी ही पैवेलियन लौट गए.

विराट कोहली ने जड़ा शतक
जल्दी-जल्दी 4 विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भुवनेश्वर कुमार के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों के बीच 67 रनों की साझेदारी हुई. इस बीच विराट कोहली ने अपने करियर का 34वां वनडे शतक लगाया. विराट कोहली आखिर तक आउट नहीं हुआ और उन्होंने नाबाद 160 रन बनाए. नतीजा टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 304 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया.

द.अफ्रीका की खराब बल्लेबाजी
लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही. टीम ने दूसरे ओवर ही पहली गेंद पर ही हाशिम अमला (01) का विकेट गंवा दिया जो एक बार फिर बुमराह की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट हुए. कप्तान एडन मार्करम (32) और ड्युमिनी ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़कर पारी को संवारने की कोशिश की. दोनों ने 11वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. मार्करम हालांकि कुलदीप की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में पूरी तरह चूक गए और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें स्टंप करने में कोई गलती नहीं की. धोनी इसके साथ ही एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैचों में 400 शिकार करने वाले चौथे विकेटकीपर बने। उनसे पहले कुमार संगकारा (482), एडम गिलक्रिस्ट (472) और मार्क बाउचर (424) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

लेग स्पिनर चहल ने इसके बाद डेब्यू कर रहे हेनरिक क्लासेन (06) और डुमिनी को लगातार ओवरों में एल्बीडब्ल्यू करके मेजबान टीम का स्कोर चार विकेट पर 96 रन किया. बुमराह ने डेविड मिलर (25) को धोनी के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका दिया. दक्षिण अफ्रीका को आखिरी 15 ओवर में जीत के लिए 155 रन की दरकार थी लेकिन टीम ने लगातार पांच ओवरों में क्रिस मौरिस (14), खाया जोंडो (17), एंडिले फेहलुकवायो (03), इमरान ताहिर (08) और लुंगी एनगिडी (06) के विकेट गंवा दिए. मौरिस, एनगिडी और फेहलुकवायो को कुलदीप जबकि जोंडो और ताहिर को चहल ने पवेलियन भेजा और टीम इंडिया ने 124 रनों की बड़ी जीत हासिल की.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours