आगरा। यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। नकल विहीन परीक्षा के लिए शासन के निर्देश पर सभी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। आगरा में एक परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में ड्यूटी पर तैनात शिक्षक ही छात्रों को नकल की पर्चियां दे रहा है।

ये सामूहिक नकल उड़नदस्तों और मजिस्ट्रेटों को कालेज पर पकड़ में नहीं आई। जब स्कूल की सीडी जमा हुई तो उसमें सामूहिक नकल मिली। इस नकल की सीडी से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। 

आगरा में योगी सरकार के नकल विहीन परीक्षा के सारे दावे फेल साबित हो रहे हैं। एक परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल का मामला सामने आया तो शिक्षा विभाग के होश उड़ गए। मामला महात्मा कपिलदेव इंटर कालेज, अरहेरा (सेंटर कोड 1091) का है। जहां शाम को परीक्षा की सीडी जमा हुई तो देखने पर एक कक्ष में सामूहिक नकल का मामला पकड़ में आया। 

इस सीडी में खुद कक्ष निरीक्षक परीक्षा के दौरान छात्रों को नकल की पर्चियां देता हुआ दिख रहा है। नकल के लिए परीक्षार्थी भी एक दूसरे की सीट पर जाकर प्रश्नों के उत्तर भी बता रहे हैं। सामूहिक नकल के इस वीडियो में एक परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका में देखकर कुछ बताती भी है। कंट्रोल रूम में रिकार्डिंग देखे जाने के बाद कंट्रोल रूम प्रभारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को देने के लिए रिपोर्ट तैयार कर ली है


इसमें केंद्र पर नकल कराए जाने की बात कही गई है। इस मामले के बाद जिले में नकल विहीन परीक्षा के सारे दावे फेल साबित हो रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ विनोद कुमार राय ने बताया कि अभी सीसीटीवी फुटेज देखी नहीं है। यदि कैमरे में नकल कैद हुई होगी तो केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ दर्ज कराई जाएगी। परीक्षा केंद्र को डिबार करने की संस्तुति की जाएगी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours