आगरा। शमशाबाद कस्बे में उस समय कोहराम मच गया जब लगातार हो रही बारिश के बाद जलभराव के कारण आधा दर्जन मकान धरासाई हो गए और दर्जनों मकानों में दरारें आ गयी,अचानक मकानों को गिरता देखकर लोगों ने घर से बाहर की ओर दौड़ लगा दी,जिससे लोगों की जान बच पाई। एक साथ आधा दर्जन मकान गिरने से नगर पालिका की ओर से कराए गए विकास कार्यों की पोल खुल गयी। बताया जाता है कि यहां तीन साल पहले सीवर लाइन डाली गयी थी जो कई जगह से लीकेज हो गई। जिससे कई मकानों में दरारें आ गयी और कुछ मकान गिर गए। गुस्साए लोगों ने शमसाबाद नगर पालिका चेयरमैन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
लोगों का कहना था कि पूर्व में सीवर लाइन और पाइप लाइन डाली गई थी जो अब लीक हो गई और लोगों के घरों की नींव में अंदर ही अंदर पानी भरने लगा। इसकी शिकायत नगरपालिका अध्यक्ष से की गयी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इतना ही नही स्थानीय लोगो के अलावा स्थानीय सभासदों ने भी इसकी शिकायत चैयरमेन से की थी लेकिन कोई कार्यवाही नही की यदि समय रहते कार्यवाही की होती तो आज इन परिवारों के मकानों में हानि नही होती,गुरुवार हुई भयानक बारिश के बाद यहां मकान गिरना शुरू हो गए। स्थानीय लोगों के अनुसार अब तक छह मकान गिर चुके हैं। दो दर्जन से अधिक में दरारें आ चुकी हैं।





मकान गिरने से परेशान स्थानीय लोगो ने चेयरमैन पर अनदेखी का आरोप लगाया और सीवर के पानी से घर धंसने के बाद रोटी को भी मोहताज होने की बात कही। दूसरी ओर समाजसेवी अवनीश गुप्ता ने नगर पालिका चैयरमेन की ओर से कराए गए विकास कार्यो की जांच कराने की मांग की है अवनीश गुप्ता का कहना है कि पानी जाने से मकान गिर गए। उन्होंने कहा कि चेयरमैन सिर्फ वोट माँगने आई थी लेकिन उसके बाद उनकी शक्ल तक देखने को नहीं मिली। इतना ही नहीं कई बार शिकायत के बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया जिसका नतीजा है कि आधा दर्जन मकान जमींदोज़ हो गए।
स्थानीय लोगों का कहना है कि चेयरमैन पूर्व मंत्री की पत्नी हैं और वह किसी काम से मतलब नहीं रखती हैं। कभी जनता के बीच नहीं आती हैं। सारा काम पूर्व मंत्री ही करते हैं। इस पालिका के चेयरमैन का चुनाव वर्चस्व की लड़ाई है। दो दशक से यहां पूर्व मंत्री के परिवार का ही चेयरमैन होता है। इसे वर्चस्व की लड़ाई में सिर्फ गरीब जनता का ही नुकसान हो रहा है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours